बुधवार, 20 मई 2020

इस प्रकार होगा शादी में कम खर्चा (This Way There Will be Less Cost in Marriage)

वर्तमान समय में शादियों पर बहुत ही ज्यादा खर्चा किया जाता है। जैसे विराट कोहली और अनुष्का की शादी, दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह की शादी और भी बड़े-बड़े स्टार अपनी शादी में करोड़ों रुपए खर्च करते हैं। इसी को देख कर अब समाज में भी शादियों पर लाखों रुपए खर्च किए जाने लगे हैं। जिसके कारण आम आदमी कर्जे से ग्रस्त हो जाता है तथा अपनी पूरी जिंदगी उसी कर्ज को चुकाने में व्यक्ति करता है।



खर्चीली शादियों का कारण और परिणाम


वर्तमान समय को देखे तो शादियों में ज्यादा खर्चा करना एक प्रकार से लोगों का स्वभाव बन गया है या फिर उनकी मजबूरी है। क्योंकि अमीर लोग अपने बेटा-बेटी की शादी में आवश्यकता से अधिक पैसे खर्च करते है। दहेज देते है या फिर लेते है। इसी को देखकर आजकल के लोग अधिक दहेज की मांग करने लगे है। आजकल दहेज में गाड़ी, Tv व अन्य समान आम बात हो गई है। इसी को देखकर गरीब घर के परिवार के लोगो को अपने बच्चों की शादी करने में बड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। उनके पास पैसो की कमी होने के कारण कर्ज लेते है। और इसी कर्जे को चुकाने के चलते। उसकी जमीन व घर बिक जाते है। और उसके सामने रोजी रोटी की भी समस्या उतपन्न हो जाती है। इसके कारण कई लोग तो आत्म हत्या कर लेते है। और परिवार का नाश हो जाता है।

कम खर्चे वाली शादियों और उसका परिणाम


यदि हमारे समाज में बिना किसी आडंबर व दहेज की साधारण तरीके से शादियाँ होने लग जाए तो कोई भी पिता कर्जदार नहीं होगा। तथा दहेज के कारण होने वाली घरेलू हिंसा भी कम होगी व परिवार में कलह कम होगी।

आखिर ये सब सम्भव कैसे होगा


आजकल बिना दहेज व साधरण तरीके से शादी का नाम सुनते ही हमारे मन मे प्रश्न उठता है कि आखिर ये सब सम्भव कैसे होगा?
लेकिन वर्तमान समय मे संत रामपाल जी महाराज के शिष्य बिना दहेज व आडम्बर के मात्र 17 मिनट में बिल्कुल साधरण तरीके से शादी करते है।


अधिक जानकारी के लिए अवश्य देखे साधना Tv 7:30 PM से

आप हमारी वेबसाइट पर भी Visit कर सकते है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

ऐसे ही औऱ ब्लॉग पढ़ने के लिए मेरे ब्लॉग को subscribe जरूर करें।

कावड़ यात्रा की सच्चाई

नमस्कार दोस्तों, भारत में हिंदू धर्म को मानने वाले सावन के महीने में कावड़ लाते हैं। तथा भगवान शिव पर जल चढ़ाकर अपनी भक्ति को मोक्ष दायक मान...