गुरुवार, 14 मई 2020

खर्चीली शादियां बंद होनी चाहिए (Expensive weddings should be closed)

वर्तमान समय में समाज में शादियों के ऊपर आवश्यकता से अधिक खर्चा किया जाता है। इसका मुख्य कारण है कि आजकल के हीरो-हेरोइन व अन्य बड़े सेलेब्रिटी अपनी शादियों में करोड़ो-अरबो रुपये खर्च करते हैं। जिसको देखकर अन्य व्यक्ति भी अपने लड़को-लड़कियों की शादी में अधिक खर्च करने लगे हैं। जबकि पहले बहुत ही कम खर्चे में शादियां होती थी। लेकिन अब तो लाखों-करोड़ों रुपयों में शादियां होने लगी है जिसके कारण आम आदमी कर्जे में जीवन यापन करता है। इसका एक मुख्य कारण दिखावा व दहेज की मांग है। आज के समय में लोग दहेज के इतने लालची हो गए हैं कि यदि दहेज नहीं दिया जाए तो लड़के वाले लड़की को शादी करके छोड़ देते हैं या मांग पूरी नहीं होने पर उसे मार देते हैं।

खर्चीली शादियों को रोकने के लिए लोगों का प्रयास


वर्तमान समय में होने वाली शादियों को रोकने के लिए बहुत से समाज सुधारक व्यक्ति व NGO लगातार प्रयासरत हैं लेकिन खर्चीली शादियों में कोई भी कमी नहीं आ रही है।

खर्चीली शादियां रोकने का स्थाई हल


विश्व में कोई भी समस्या हो उसका समाधान अवश्य मिलता है उसी प्रकार संत रामपाल जी महाराज के शिष्य बिना किसी दहेज के व अन्य आडंबर के जैसे घोड़ी, DJ, आवश्यकता से अधिक बारात लेकर जाना, दहेज आदि किसी भी प्रकार की कुरीति को बढ़ावा नहीं देते हैं जबकि एक साधारण तरीके से शादी संपन्न की जाती है। यदि पूरा भारत इसी प्रकार से शादी करने लग जाए तो खर्चे शादी में अपने आप ही कम हो जाएंगे।


और अधिक जानकारी के लिए अवश्य देखें साधना टीवी 7:30 PM से

अधिक जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पर Visit करें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

ऐसे ही औऱ ब्लॉग पढ़ने के लिए मेरे ब्लॉग को subscribe जरूर करें।

कावड़ यात्रा की सच्चाई

नमस्कार दोस्तों, भारत में हिंदू धर्म को मानने वाले सावन के महीने में कावड़ लाते हैं। तथा भगवान शिव पर जल चढ़ाकर अपनी भक्ति को मोक्ष दायक मान...