बुधवार, 6 मई 2020

कोरोना वायरस से बचाव के उपाय

कोरोना वायरस की शुरुआत

coronavirus vaccine news in hindi, corona india
Corona


कोरोना वायरस देश ही नही अपितु पूरे विश्व के लिए बहुत ही बड़ा खतरा बनकर उभरा है। इस वायरस की उतपत्ति वुहान शहर से मानी जाती है।

हम कोरोना वायरस से अपना बचाब किस प्रकार कर सकते हैं




WHO ने कोरोना वायरस से बचाव के लिए कई प्रकार के सुझाव जारी किए हैं जो निम्न प्रकार है।

1. समय-समय पर साबुन से हाथ धोते रहें।

2. सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।

3. किसी से हाथ मिलाने से बचें।

4. खांसी, जुखाम और अस्थमा जैसी समस्या होने पर नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जांच करवाएं।

5. मास्क का उपयोग करें।

वर्तमान समय में कोरोना वायरस की स्थिति




वर्तमान समय में कोरोना बहुत ही भयानक रूप ले चुका है इसका भयंकर रूप अमरीका, इटली, स्पेन जैसे विकसित देशों में देखने को मिल रहा है। जिसके कारण अमेरिका जैसी शक्तिशाली देश की भी कमर टूट गई है। अमेरिका में सबसे ज्यादा अभी तक 12 लाख से अधिक मरीज मिल चुके हैं। जबकि 72 हजार से अधिक लोगों की मृत्यु हुई है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का कहना है कि जिस प्रकार से हमारे देश में  कोरोना के कारण मृत्यु हो रही है यदि हम 2 लाख मृत्यु तक इस वायरस पर काबू पा लेंगे तो हमारे लिए बहुत ही बड़ी कामयाबी होगी। इससे आप अंदाजा लगा सकते हो कि यह वायरस कितना खतरनाक है। भारत में भी अभी तक 49 हजार से अधिक मरीज मिल चुके हैं जबकि 1600 से अधिक लोगों की मृत्यु हुई है। कोरोना वायरस के कारण पूरे विश्व की अर्थव्यवस्था का बुरा हाल हो चुका है। प्रत्येक देश अपने नागरिकों को इस वायरस से बचाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं लेकिन सफलता नहीं मिल पा रही है।

कोरोना वायरस का उपचार


पूरे विश्व के वैज्ञानिक वर्तमान समय में कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने में जुटे हुए हैं कई देशों ने इस वायरस की वैक्सीन बनाने का दावा भी किया है लेकिन अभी तक वैक्सीन का उत्पादन नहीं हो सकता है तथा दूसरी तरफ दिन प्रतिदिन हजारों लोग इस वायरस के कारण मौत के घाट उतर रहे हैं। हाल ही में इजरायल ने कोरोना वायरस की दवा बनाने का दावा किया है। लेकिन अभी तक इस वैक्सीन के बारे में ज्यादा जानकारियां नहीं मिली है। अब देखना बाकी यह है कि कौन सा देश इस महामारी का इलाज ढूंढने में सफल होता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

ऐसे ही औऱ ब्लॉग पढ़ने के लिए मेरे ब्लॉग को subscribe जरूर करें।

कावड़ यात्रा की सच्चाई

नमस्कार दोस्तों, भारत में हिंदू धर्म को मानने वाले सावन के महीने में कावड़ लाते हैं। तथा भगवान शिव पर जल चढ़ाकर अपनी भक्ति को मोक्ष दायक मान...