बुधवार, 13 मई 2020

नशा नाश का कारण है (nasha nash ka karan h)

वर्तमान समय में हमारे देश में ही नहीं अपितु पूरे विश्व में नशे के कारण लाखो लोगो की मृत्यु हो जाती है। हमारे समाज में नशे करने वाले व्यक्ति को बहुत ही बुरा माना जाता है तथा उसकी समाज में कोई इज्जत नहीं करता है। आज के समय मे युवा नशे की तरफ सबसे ज्यादा आकर्षित हो रहे है। भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने तो युवाओं से निवेदन भी किया है कि यदि युवाओं ने नशा नही त्यागा तो इसका देश को भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। लेकिन इस आपली  का भी देश के युवाओं पर कोई प्रभाव नहीं पड़ रहा है। देश के युवा दिनों-दिन नशे की तरफ आकर्षित होते जा रहे है।


नशे की तरह आकर्षण का कारण


वर्तमान समय की युवा पीढ़ी सबसे ज्यादा नशा करती है। जिसमें बड़ी संख्या 18 से 24 साल के व्यक्तियों की है। पहले के समय मे सिर्फ लड़के ही नशा किया करते थे लेकिन वर्तमान समय में लड़कियां भी नशा करने लग गई है। ऐसा आज के समय मे फिल्मो में देखने को मिलता है कि हीरो-हिरोइन नशा करते है। उनको देखकर आजकल के युवा भी नाश करने लग गए है।


नशे के कारण होने वाली हानियां


नशे के कारण दिन-प्रतिदिन सड़क दुर्घटनाओं में वृद्धि होती जा रही है। युवा नशे में आवश्यकता से अधिक गति से अपने वाहनों को चलाते हैं। जिसके कारण एक्सीडेंट होते हैं और एक्सीडेंट में उनकी मृत्यु हो जाती है। यही एक मुख्य कारण है जिससे देश में सड़क दुर्घटना मृत्यु दर में भी इजाफा हुआ है। नशे के कारण व्यक्ति राक्षस के समान हो जाता है तथा घर में लड़ाई झगड़े होने आम बात है। यही कारण है कि देश में महिला उत्पीड़न दर में भी काफी वृद्धि हुई है। नशे के कारण ही देश में चोरी जैसी वारदातें भी होती हैं यदि व्यक्ति के पास पैसे नहीं है तो नशे का आदी होने के कारण वह चोरी जैसे अपराध भी करना है लग जाता है।


नशे का हमारे समाज पर प्रभाव


नशे का हमारे समाज पर बहुत ही गहरा प्रभाव पड़ता है। एक ओर तो नशा करने वाले व्यक्ति की समाज में कोई इज्जत नहीं रहती है। वहीं यदि पिता नशा करता है तो उसके बच्चे भी स्वतः ही नशे जैसी बुराई को सीख जाते हैं अर्थात नशा करने लग जाते हैं। नशे के कारण ही लाखों परिवार उजड़ जाते हैं। नशे के कारण घरेलू हिंसा में भी लगातार वृद्धि हो रही है। यदि कोई व्यक्ति नशा करता है तो वह अपने बच्चों को भी उच्च संस्कार नहीं दे पाएगा। वर्तमान समय में ऐसा भी दिखाया है कि कई शादियां नशे के कारण टूट जाती है।


नशे जैसी समस्या को लेकर सरकार का दोगलापन


जहां एक ओर तो सरकार जनता से नशे को त्यागने की बात करती है, बड़े-बड़े अभियान चलाती है लाखों करोड़ों रुपए खर्च करती है नेता जनता से बड़े-बड़े वादे के वहीं दूसरी ओर ठेके के लाइसेंस वितरित किए जाते हैं। हाल ही में कोरोना जैसी महामारी के बीच अन्य सभी दुकानें बंद है वहीं सरकार ने ठेके खोलने के आदेश दे दिए हैं। शराब के माध्यम से लाखों-करोड़ों के सरकार सालाना कमाती है। यही सरकार का दोगलापन है जिसका खामियाजा समाज को भुगतान पड़ता है।

नशे जैसी लत से छुटकारे का उपाय

विश्व में ऐसी कोई भी समस्या नही है जिसका कोई हल नहीं हो। वर्तमान समय में सरकार भी नशा मुक्त समाज को लेकर अभियान चला रही है।लेकिन सफलता नही मिल पा रही है। वही दूसरी ओर संत रामपाल जी महाराज की शिष्य सत साधना से नशे जैसी बुराई को छुड़ाने का दावा करते है। कई व्यक्ति ऐसे भी है जो पहले शराब व अन्य नशीली वस्तुओं का उपयोग करते थे। लेकिन जब से संत रामपाल जी महाराज की शरण में आये है। उसके बाद नशा नही करते है।



यदि आप भी नशे की लत से छुटकारा पाना चाहते है तो संत रामपाल जी महाराज का सत्संग देखें साधना Tv पर 7:30 PM से


अधिक जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पर Visit करें

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

ऐसे ही औऱ ब्लॉग पढ़ने के लिए मेरे ब्लॉग को subscribe जरूर करें।